क्या है PM Suryoday Yojana कब चालू हुई , कैसे हर साल बचेंगे 18000/

क्या है PM Suryoday Yojana कब चालू हुई , कैसे हर साल बचेंगे 18000/

Pradhan Mantri Suryoday Yojana:  राम मंदिर उदघाटन करके लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरू किए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटने के बाद एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर लगाने की योजना लाने की बात कही थी।

Pradhan Mantri Suryoday Yojana:

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के बाद दिल्ली पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का उद्देश्य लेकर एक योजना की घोषणा की था इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना रखा गया है इस योजना को लॉन्च करने के पीछे पीएम मोदी का उद्देश्य देश में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के बिजली बिल को कम करना है। पीएम सूर्योदय योजना से देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के घर की छतों पर 1 करोड़ से ज्यादा रूफटॉप सोलर लगाए जायेंगे ।

PM Suryoday Yojana पर गुरुवार 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत छत पर रूफटॉप सोलर लगाये जायेंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलने की उम्मीद है जिससे उन्हें सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी। उन्होंने कहा, ‘‘मुफ्त सौर बिजली के इस्तेमाल और बची हुई बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से रूफटॉप सोलर परिवारों को सालाना 15,000-18,000 रुपये तक की बचत होगी।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में सूर्योदय योजना PM Suryoday Yojana पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा क्षमता 81 गीगावाट से बढ़कर 188 गीगावाट हो गई है, जो उल्लेखनीय उपलब्धि है।

PM Suryoday Yojana 2

PM Suryoday Yojana पात्रता मापदंड-

इस योजना के लिए पात्रता नीचे दी गई है

1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।

2. आय मानदंड: यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना जरूरतमंदों को लाभान्वित करे, विशिष्ट आय मानक हो सकते हैं। मीडिया रेपोट्स के अनुसार आय सीमा एक लाख पचास हजार से कम होनी चाहिए ।

3. संपत्ति का स्वामित्व होना चाहिए जिनमें सौर पैनल स्थापित किए जाने हैं, एक मानदंड हो सकता है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि एक गीगावाट की शुरुआती क्षमता के लिए अपतटीय पवन ऊर्जा क्षमता के दोहन के लिए व्यवहार्यता अंतर निधि मुहैया कराई जाएगी। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता 73 गीगावाट से अधिक है। इसी तरह देश में पवन ऊर्जा क्षमता लगभग 45 गीगावाट है। भारत ने वर्ष 2030 तक 500 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा हुआ है। rajjansuvidha.in सबसे पहले यह सुचना उपलब्ध है ।

वित्त मंत्री ने वर्ष 2070 तक ‘शुद्ध-शून्य’ उत्सर्जन के लिए भारत की प्रतिबद्धता का जिक्र करते हुए कहा कि अपतटीय पवन ऊर्जा के दोहन के लिए व्यवहार्यता अंतर का वित्तपोषण किया जाएगा।

PM Suryoday Yojana का उद्देश्य

1. इस योजना का उद्देश्य छत पर सोलर पैनल लगाकर घर के बिजली बिल को कम करना है।

2. बिजली उत्पादन के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

3. लोगो को अतिरिक्त आय का दायरा विकसित करना।

4. इस योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देकर गरीब से गरीब व्यक्ति को लाभ पहुँचना।

5. केंद्र सरकार ने देशभर में 1 करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है।

6. आयेदिन होने वाली बिजली की कटौती से निजात दिलाना है।

7. छत पर सौर प्रणाली स्थापित करके, PM Suryoday Yojana की महत्वाकांक्षा पारंपरिक बिजली संपत्तियों पर भारत की निर्भरता को कम करना।

पीएम सूर्योदय योजना के लाभ

1. देश के प्रत्येक निवास को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति देता है।

2. देश को ऊर्जा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

3. देश के नागरिकों को अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा बिजली बिल पर खर्च करने से राहत मिल सकती है।

4. PM Suryoday Yojana के जरिए देश में मुफ्त बिजली की समस्या खत्म हो सकती है।

5. इस पहल से सौर पैनल सेटअप और संबंधित बुनियादी ढांचे के व्यवसायों को लाभ होने की उम्मीद है, जिससे संभवतः दीर्घकालिक निवेश के अवसर मिलेंगे।

6. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में सहायता मिलेगी।

जो नागरिक बीपीएल या गरीब वर्ग से हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को अंतिम तिथि से पहले अवेदन करना  चाहिये और यजन के बरे अद्यतन जानकारी रखना जरुरी है। आवेदन बहुत जल्दी शुरू होनेवाले है।

PM Suryoday Yojana 1

पीएम सूर्योदय योजना दस्तावेज़ आवश्यक-

PM Suryoday Yojana पंजीकरण प्रणाली के लिए, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। महत्वपूर्ण दस्तावेज़ सूची दी गई है

आवेदकों का आधार कार्ड

निवास प्रमाणपत्र

मोबाइल नंबर

बिजली का बिल

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम सूर्योदय योजना आवेदन प्रक्रिया

पीएम सूर्योदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://solarrooftop.gov.in/

वहां, आप PM Suryoday Yojana का विवरण देख सकते हैं और आवेदन पर क्लिक कर सकते हैं।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

आवश्यक द्सतावेज अपलोड करें।

अपना आवेदन सहमति जमा करें।

अब, अपना आवेदन पत्र जमा करने का समय आ गया है ।

अपने भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन की प्रति डाउनलोड करें।

यह जाँच सकते है

प्रधान मंत्री जैम योजना

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना

Leave a Comment