One Nation One Ration Card Scheme 2022

One Nation One Ration Card Scheme 2022:देश की जनता को लाभ पहुंचने के लिए सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत यह व्यवस्था लागू की है कि किसी भी क्षेत्र के नागरिक अपने राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी राज्य से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे | यह घोषणा केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान जी के द्वारा की गयी है|

One Nation One Ration Card Scheme:इस योजना के अंतर्गत देश के राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य की (पीडीएस) सार्वजनिक वितरण प्रणाली  की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकते है  | One Nation One Ration Card yojana 2022 की योजना देश के हर एक राशन कार्ड धारक नागरिक को राहत पहुंचाएगी | इस योजना को  शुरू करने का देश के सभी नागरिको को अधिक से अधिक लाभ पहुंचना है |

One Nation One Ration Card Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य-

* एक देश एक राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य राशन वितरण में हो रहे भ्रस्टाचार को रोकना है। 

* इस योजना से देश में फ़र्ज़ी राशन कार्ड  की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी और देश में चल रहे राशन कार्ड के भष्टाचार को रोका जा सकेगा |

* एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme)के लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी |

* एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ प्रवासी मजदूरों को अधिक होगा। 

* केंद्र सरकार इस योजना को भारत  देश के विभिन्न राज्यों में आरम्भ करना चाहती है जिससे अधिक से अधिक लोग (राशन कार्ड धारक) इस योजना का लाभ ले सके |

बायोमैट्रिक सत्यापन से लिया जा सकेगा राशन-

एक देश एक राशन कार्ड योजना २०२२ के अंतर्गत राशन कार्ड धारक फिंगरप्रिंट का जरिये राशन प्राप्त करेगा। केंद्रीय उपभोक्ता मामले में खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है। जिसके माध्यम से देश के राशन कार्ड नागरिक कहीं से भी अपने हिस्से का राशन ले सकते है। 

एक देश एक राशन कार्ड योजना  2022 (One Nation One Ration Card Scheme) को प्रवासी श्रमिकों को राशन प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए किया गया था। इससे पहले राशन कार्ड धारको को राशन लेने में काफी कठिनाई होती थी। 

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022  के अंतर्गत अब राशन कार्ड धारक अपने आधार नंबर के माध्यम से किसी भी सार्वजानिक वितरण प्रणाली  की दुकान से राशन की प्राप्ति कर सकते है। अब लाभार्थी  किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन ले सकेगा । 

One Nation One Ration Card Scheme 2022 कैसे काम करेगा 

एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत  राशन कार्ड आपके मोबाइल नंबर की तरह काम करेगा। ये समझे जैसे की 
आप देश के कोने में जाते है और आपको अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ता है  एक ही मोबाइल नंबर हर जगह काम करता है  ठीक उसी प्रकार एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ आप किसी भी राज्य में ले सकते है। (One Nation One Ration Card Scheme 2022)एक देश एक राशन कार्ड योजना 01 अक्टूबर 2020 से कार्यान्वित है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना(One Nation One Ration Card Scheme) का लाभ  सभी राशन कार्ड धारकों को प्रदान किया जायेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अनुसार देश के 81 करोड़ लोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से राशन की दुकान से 3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दो रुपए प्रति किलो की दर से गेहूं ले सकते हैं | 

एक देश एक राशन कार्ड योजना की विशेषताएं-

One Nation One Ration Card Scheme 2022

* केंद्र सरकार ने प्रवासी नागरिकों को सुलभता से राशन उपलब्ध कराने के लिए एक देश एक राशन कार्ड
योजना का आरंभ किया है।

* एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत कम कीमत पर राशन कार्ड धारको को खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं
चावल आदि मुहैया कराया जाता है।

निराश्रित महिला पेंशन योजना

* इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी राशन कार्ड धारक देश किसी भी सार्वजानिक वितरण प्रणाली शॉप
से राशन ले सकता है।

* इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारको को बायोमैट्रिक प्रणाली के माध्यम से राशन का वितरण
कराया जाता है।

* एक देश एक राशन कार्ड योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत आरंभ किया गया
है।

* एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme)में देश की लगभग 5.25 लाख राशन की दुकानें शामिल है।

* एक देश एक राशन कार्ड योजना में  65 साल से ज्यादा आयु के नागरिकों को एवं दिव्यांगों को राशन की होम डिलीवरी  की व्यवस्था की गयी है।

*  एक देश एक राशन कार्ड योजना  योजना (One Nation One Ration Card Scheme)के सफल संचालन के लिए सरकार ने मेरा राशन ऐप लॉन्च किया है।

*  मेरा राशन ऐप का संचालन काफी आसान है सरलता से इसका उपयोग किया जा सकता है।

* इस ऐप के द्वारा राशन कार्ड की खोज करना बहुत आसान हो गया है।

* मोबाइल ऐप को google play  स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

 एक देश एक राशन कार्ड योजना में राशन कार्ड के प्रकार-

सरकार द्वारा दो तरह के  राशन कार्ड जारी किये जाते है। 

1-  एपीएल (एपल )राशन कार्ड २- बीपीएल राशन कार्ड।

तहसील द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र  के आधार पर लोगो के एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड  जारी किये जाते है।

एपीएल  श्रेणी /केटेगरी –

 एपीएल श्रेणी में वे लोग आते है  जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है। उन लोगो को एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

सरकार द्वारा गरीबी रेखा के मानक निर्धारित किये गये  है।

 बीपीएल श्रेणी /केटेगरी –

 बीपीएल श्रेणी में लोग आते है  जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे  लोगो को बीपीएल राशन कार्ड  किया जाता है।

  One Nation One Ration Card Scheme का टोल फ्री नंबर-

  एक देश एक राशन कार्ड योजना(One Nation One Ration Card Scheme ) के अंतर्गत सरकार  ने एक टोल फ्री नंबर 14445  जारी किया है देश के यदि किसी राशन कार्ड धारक को कोई परेशानी या असुविधा है  तो वह इस टोल फ्री नंबर पर अपनी समस्या बता सकता है और अपनी शिकायत भी कर सकता है । इस टोल फ्री नंबर पर बात करके वह अपनी समस्या का समाधान पा सकता  है। 

Leave a Comment