Free Laptop Scheme 2024: Eligibility, Document List, Registration, How to Apply.

Free laptop scheme ,Laptop yojana  free , Free laptop yojana ,  Laptop scheme, Free laptop scheme, यूपी लैपटॉप योजना 2024 के बारे में सब कुछ जानें: आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड और नवीनतम अपडेट

Free Laptop Scheme के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार  और कई राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई Free laptop yojana  for students एक लाभकारी पहल है। Free Laptop Yojana 2024 की सहायता से लाभार्थी छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिक्षा पूरी करने में काफी सहायता मिलेगी।

इसलिए आज के rajjansuvidha.in के इस लेख में हम UP Free Laptop Yojana, Laptop yojana  free , Free laptop yojana ,  Laptop scheme, Free laptop scheme  से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलू को जानेंगे और कि  सभी छात्र छात्राओं को Laptop Kab aur kaise milega ? यह जानने के लिए rajjansuvidha.in के Free Laptop Scheme for students लेख को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना (Free laptop yojana  for students) के लिए ₹1,800 करोड़ का बजट आवंटित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 की शुरुआत की है।

Free Laptop Scheme for students कार्यक्रम अकादमिक रूप से प्रतिभाशाली छात्रों को पूरा करता है जो आवश्यक उपकरण नहीं खरीद सकते हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को उनकी सीखने की प्रक्रिया में सहायता करना है। सभी पात्र छात्रों को इस योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

लैपटॉप और कंप्यूटर वितरित करने के अलावा, राज्य सरकार बच्चों की सार्वजनिक परिवहन और सड़क नेटवर्क तक पहुँच बढ़ाने का भी इरादा रखती है। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र के नाम पर एक सड़क का नाम रखा जाएगा। इस कार्यक्रम की एक अनूठी विशेषता इसकी निष्पक्षता है, जिसमें लैपटॉप वितरित करने के लिए कोई विशेष शर्तें नहीं हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि इससे किसी विशेष जाति या छात्र समूह को लाभ न हो।

Free Laptop Scheme for students 2024

*योजना का नाम* यूपी फ्री लैपटॉप योजना

*द्वारा शुरू की गई* उत्तर प्रदेश सरकार

*योजना की स्थिति* सक्रिय

*लाभार्थी* उत्तर प्रदेश के छात्र

*उद्देश्य* शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति

up free Tablet / Smartphone yojana-

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के लगभग 2 करोड़ छात्रों को मुफ्त टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए एक योजना भी शुरू की है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 के तहत ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट मिलेंगे।

UP Free Laptop Scheme / Free Laptop Yojana 2024 के उद्देश्य-

UP Free Laptop Scheme / Free Laptop Yojana 2024 पहल राज्य सरकार द्वारा छात्रों के लिए सुविधाएँ बढ़ाने और सीखने के आसान विकल्प प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। योजना के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं:

up free Laptop yojana/ यूपी मुफ़्त लैपटॉप योजना के मुख्य उद्देश्य-

उत्तर प्रदेश सरकार की Free Laptop Scheme का प्राथमिक लक्ष्य क्षेत्र में शैक्षिक मानकों को बढ़ाना और 10वीं और 12वीं कक्षा में 70% या उससे अधिक अंक लाने वालों को मुफ़्त कंप्यूटर प्रदान करके छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित करना है। योजना के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं:

1. *डिजिटल सशक्तिकरण* इस योजना का उद्देश्य छात्रों को डिजिटल तकनीक तक पहुँच प्रदान करके, उनकी सीखने की क्षमताओं को बढ़ाकर और उन्हें डिजिटल युग के लिए तैयार करके सशक्त बनाना है।

2. *शैक्षणिक सहायता* मुफ़्त लैपटॉप वितरित करके, सरकार छात्रों को उनकी शैक्षणिक गतिविधियों में सहायता करना चाहती है, उन्हें ऑनलाइन शैक्षिक संसाधनों, शोध सामग्री और ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँच प्रदान करना चाहती है।

3. *कौशल संवर्धन* लैपटॉप छात्रों को आवश्यक डिजिटल कौशल विकसित करने में सक्षम बनाता है, जिसमें कंप्यूटर साक्षरता, कोडिंग और ऑनलाइन सहयोग शामिल है, जो आज के नौकरी बाजार में तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं।

4. *समान अवसर* प्रोवी द्वारा आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को लैपटॉप प्रदान करके, यह योजना समानता को बढ़ावा देती है, यह सुनिश्चित करती है कि उन्हें शैक्षणिक और व्यावसायिक सफलता के लिए समान अवसर मिलें।

5. *युवा सशक्तिकरण* लैपटॉप प्रदान करके, सरकार छात्रों को उद्यमशीलता के अवसरों का पता लगाने, नवाचार करने और उत्तर प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए सशक्त बनाती है।

6. *सरकारी पहल* Free Laptop Scheme शिक्षा और तकनीकी बुनियादी ढांचे में निवेश करने, अधिक समावेशी और डिजिटल रूप से साक्षर समाज को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

छात्रों के पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 पंजीकरण फॉर्म उपलब्ध है।

Free Laptop Scheme/ Smartphone yojana के लिए दस्तावेज-

*आवासीय प्रमाण पत्र

*बैंक खाते का विवरण

*मोबाइल नंबर

*पासपोर्ट साइज फोटो

*आय प्रमाण पत्र

*जन्म प्रमाण पत्र

*10वीं की मार्क शीट

*12वीं की मार्क शीट

* आधार कार्ड

Free Laptop Yojana Eligibility / Laptop yojana free के लिए पात्रता मानदंड-

Free Laptop Scheme के तहत सभी राज्य सरकार के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण पात्रता निर्धारित की गई है, जो कि अनिवार्य हैं, यदि आप उन पात्रताओं को पूरा करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ ले सकते है,

* आवेदक उत्तर प्रदेश का छात्र होना चाहिए।

* आवेदक ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कर रहा होना चाहिए।

* free laptop scheme 2024 के तहत आवेदक की वार्षिक आय ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।

* आवेदक उत्तर प्रदेश के किसी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ रहा होना चाहिए।

* आवेदक के 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में कुल औसत अंक 65% से अधिक होने चाहिए।

*नोट* दुरुपयोग या पुनर्विक्रय को रोकने के लिए फोन के IMEI नंबर को छात्र की जानकारी के साथ टैग किया जाएगा। प्रदान किए जाने वाले अधिकांश मोबाइल फोन में पहले से लोड की गई अध्ययन सामग्री होगी जिसे इंटरनेट के बिना भी एक्सेस किया जा सकता है। स्मार्टफोन में 6 इंच की स्क्रीन और हाई रेजोल्यूशन होगा, ताकि छात्रों की आंखों पर ज्यादा दबाव न पड़े।

1 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण

उत्तर प्रदेश सरकार ने पात्र लाभार्थियों को 1 लाख टैबलेट और सेल फोन देने पर सहमति जताई है। free Laptop yojana  वितरण  के तहत 40,000 टैबलेट और 60,000 सेल फोन वितरित किए जाएंगे। बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और कौशल विकास कार्यक्रमों जैसे पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Free Laptop Scheme/ cellphone yojana   आवेदन की महत्वपूर्ण जानकारी-

डिजिशक्ति मैपर पर digishakthiup.in या UPDESCO ऐप के ज़रिए मुफ़्त स्मार्टफ़ोन और टैबलेट वितरण योजना के लिए साइन अप करना अत्यधिक अनुशंसित है। DigiShakti छात्रों के लिए अलग से साइन-इन विकल्प प्रदान नहीं करता है; उन्हें अपने विश्वविद्यालय पहचान संख्या का उपयोग करना होगा।

छात्रों के लिए निर्देश:

*          इस योजना के तहत छात्रों को टैबलेट/स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण/आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ।

* छात्रों के लिए पूरी प्रक्रिया में किसी भी समय कोई लॉगिन आईडी नहीं बनाई जाएगी ।

* संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालयों को अपने छात्र नामांकन डेटा प्रदान करेंगे जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ।

* डाटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद, प्रत्येक छात्र/छात्रा को अपने टैबलेट/स्मार्टफोन को प्राप्त करने लिये डिजीशक्ति वेबसाइट www.digishakti.up.g*v.in के होम पेज पर दिये गये “e-KYC thr*ugh MeriPehchaan P*rtal” बटन के माध्यम से शीघ्रताशीघ्र अपना आधार प्रमाणीकरण पूर्ण करना होगा।

* डाटा में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर छात्र इसकी सूचना अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं |

* छात्रों को उनके टैबलेट/स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में एसएमएस द्वारा नियमित अपडेट प्राप्त होते रहेंगे ।

Free Laptop Scheme निःशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए साइन अप करने के चरण

*चरण 1* [digishakthiup.in](http://digishakthiup.in) पर पोर्टल पर जाएँ।

*चरण 2* ड्रॉप-डाउन मेनू से उपयोगकर्ता प्रकार चुनें। ड्रॉप-डाउन में आमतौर पर निम्नलिखित उपयोगकर्ता प्रकार शामिल होते हैं:

– अपर मुख्य सचिव IID

– UPDESCO

– विभाग (तकनीकी/शिक्षा विभाग/उच्च शिक्षा विभाग/चिकित्सा शिक्षा विभाग/व्यावसायिक शिक्षा विभाग/अन्य)

– जिला प्रशासन

– विश्वविद्यालय/बोर्ड/सोसायटी/परिषद

– कॉलेज/संस्थान/विश्वविद्यालय परिसर/प्रशिक्षण केंद्र

– जिला औद्योगिक आयुक्त

*चरण 3* उपयोगकर्ता आईडी, पासवर्ड भरें और कैप्चा हल करें, फिर “साइन इन” बटन पर क्लिक करें।

*चरण 4* संबंधित फ़ील्ड में आवश्यक जानकारी दर्ज करें और ईमेल और मोबाइल सत्यापन के लिए एक OTP प्राप्त करें।

*चरण 5* सत्यापन के बाद, अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाएँ।

*चरण 6* आवेदन पूरा करने के लिए स्क्रीन पर आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

Free Laptop Scheme/ यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लाभ –

– इस योजना से शिक्षा क्षेत्र में सुधार होगा।

– मुफ़्त लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप वितरण की पात्रता 65% से 70% अंकों तक हो सकती है।

– यह छात्रों को अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।

– पॉलिटेक्निक और आईटीआई कार्यक्रमों में नामांकित छात्र भी शामिल हैं।

– लैपटॉप छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में सक्षम बनाएंगे।

– इस पहल के माध्यम से, कक्षा 10 और 12 के छात्रों को प्रौद्योगिकी तक मुफ्त पहुँच प्राप्त होगी।

– इसके अतिरिक्त, यह कार्यक्रम छात्रों को बेहतर ग्रेड के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Leave a Comment