PM Matru Vandana Yojana| प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मिलेगा रु०5000/ और रु०6000/

PM Matru Vandana Yojana :प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना  माताओं और बच्चों का स्वास्थ्य और कल्याण हमेशा से ही उन देशों की प्राथमिकता रही है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक मजबूत आधार सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। बच्चे के विकास को आकार देने में मातृ पोषण और स्वास्थ्य सेवा की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, भारत ने “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana)” (PMMVY) शुरू की है जो गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण समय दौरान सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) क्या है?

PM Matru Vandana Yojana (PMMVY) एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम है जिसे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) का उद्देश्य यह सुनिश्चित करके माँ और बच्चे दोनों के पूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करना है कि माताओं को पर्याप्त पोषण और स्वास्थ्य सेवा मिले, जिससे कुपोषण, शिशु मृत्यु दर और मातृ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सके।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) के तहत गरीब गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 11 हजार रुपया किस्तो में प्रदान किए जाते है  प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के द्वारा गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ ही दवाइयां एवं बच्चों के पोषण हेतु पौष्टिक आहार भी दिया जाता है।

PM Matru Vandana Yojana के मुख्य उद्देश्य-

1. मातृ स्वास्थ्य के लिए सहायता:- PMMVY गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंशिक वेतन मुआवज़ा प्रदान करता है ताकि उन्हें स्वस्थ होने और अपने नवजात शिशु की देखभाल करने में मदद मिल सके। इस वित्तीय सहायता की पेशकश करके, यह योजना महिलाओं को आराम करने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है, जो गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद महत्वपूर्ण है।

    2.  कुपोषण और मृत्यु दर को कम करना: वित्तीय सहायता प्रदान करके, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) माताओं को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँचने और उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह कुपोषण के कारण होने वाली शिशु मृत्यु दर और मातृ स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण है।

    3. संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करना: PMMVY का एक मुख्य लक्ष्य संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना है, यह सुनिश्चित करना कि गर्भवती माताओं की स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों द्वारा निगरानी की जाती है और प्रसव के दौरान उन्हें आवश्यक चिकित्सा सेवाओं तक पहुँच मिलती है।

    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) के लिए पात्रता-

    *प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।

    *योजना के लिए महिला की आयु 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

    *प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए केवल गर्भवती व स्तनपान करने वाली महिला ही लाभार्थी होगी।

    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) योजना दस्तावेज

    *आधार कार्ड

    *निवास प्रमाण पत्र

    *बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

    *टीकाकरण विवरण सहित एम.सी.पी. कार्ड

    *पासपोर्ट साइज फ़ोटो

    *बैंक खाता

    *मोबाइल नंबर

    PM Matru Vandana Yojana ( PMMVY) के तहत लाभ-

    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana)  के तहत, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को कुछ शर्तों को पूरा करने पर तीन किस्तों में Rs.5,000 रुपये का नकद प्रोत्साहन मिलता है। ये शर्तें इस प्रकार हैं:

    *पहली किस्त (Rs 1,000):- आंगनवाड़ी केंद्र या अनुमोदित स्वास्थ्य सेवा सुविधा में गर्भावस्था के शुरुआती चरण में पंजीकरण।

    दूसरी किस्त (Rs 2,000):-* गर्भावस्था के छह महीने बाद, जब लाभार्थी ने कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच करवाई हो।

    तीसरी किस्त (Rs 2,000):- बच्चे के जन्म के पंजीकरण और बच्चे के टीकाकरण के पहले चक्र पर।

    ये किस्तें माताओं को उनकी पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने, ज़रूरी सप्लीमेंट खरीदने और खुद और अपने बच्चे दोनों के लिए समय पर स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने में मदद करती हैं।

    नोट – पहली बालिका के प्रसव के समय Rs.5000/ और दूसरी बालिका के प्रसव के समय Rs. 6000/ का लाभ मिलेगा ।

    यह भी पढ़े कृषि शाखी योजना

    PM Matru Vandana Yojana
    PM Matru Vandana Yojana

    कौन लाभ उठा सकता है?

    PMMVY का लाभ निम्नलिखित महिलाये ले सकती है,

    * गर्भवती महिलाएँ और स्तनपान कराने वाली माताएँ अपने पहले जीवित बच्चे के लिए।

    *संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में कार्यरत महिलाएँ जिन्हें किसी अन्य मातृत्व योजना के तहत समान लाभ नहीं मिल रहा है।

    पात्रता मानदंड को पूरा करने वाली महिलाएँ देश भर में आंगनवाड़ी केंद्रों या स्वास्थ्य सुविधाओं के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। यह योजना प्रत्येक आवेदन की प्रगति को ट्रैक करने के लिए डिजिटल उपकरण भी प्रदान करती है, जिससे लाभार्थियों को उनकी ज़रूरत के अनुसार सहायता प्राप्त करना आसान हो जाता है।

    PM Matru Vandana Yojana (PMMVY) क्यों महत्वपूर्ण है?

    भारत लंबे समय से मातृ और शिशु मृत्यु दर से जूझ रहा है, खासकर ग्रामीण इलाकों में जहाँ स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच सीमित हो सकती है। PMMVY का उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करके इस अंतर को पाटना है, जो महिलाओं को चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें और उनके बच्चों को आवश्यक देखभाल मिले।

    इसके अतिरिक्त, PM Matru Vandana Yojana निम्नलिखित में मदद करती है:

    स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करना:- नकद प्रोत्साहन देकर, PMMVY माताओं को अपने बच्चों के लिए नियमित जाँच और टीकाकरण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

    मातृ पोषण को बढ़ावा देना:- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अक्सर पर्याप्त पोषण प्राप्त करने में वित्तीय बाधाओं का सामना करना पड़ता है, और यह योजना उन्हें अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने में मदद करती है।

    लैंगिक समानता को बढ़ावा देना:- PMMVY महिलाओं को स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में भी कार्य करता है।

    PM Matru Vandana Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया –

    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना  में अगर आप आवेदन करना चाहती है, तो नीचे दी गयी स्टेप बाई स्टेप जानकारी को फॉलो करके आवेदन कर सकती है। आवेदन लिंक https://pmmvy.wcd.gov.in/

    स्टेप 1 – PM Matru Vandana Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर सबसे पहले आपको विजिट करे ।

    स्टेप 2 –वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलेगा, जिसमे आपको Citizen Login पर क्लिक करना होगा।

    स्टेप 3 – यहाँ पर मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद प्राप्त OTP  से सत्यापित करे ।

    स्टेप 4 –योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा, जिसमे आवश्यक सभी जानकारी भरे ।

    स्टेप 5 – पूर्ण आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप अपने दस्तावेज को अपलोड करें।

    स्टेप 6 – फॉर्म को पुनः एक बार चेक कर ले और सबमिट कर दे। जिसके बाद आप फॉर्म का प्रिंट आउट को निकाल ले ले।

    स्टेप 7 – अब आप फॉर्म को आंगनवाड़ी कार्यालय एवं महिला बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा करें समस्त अभिलेखों के साथ।

    निष्कर्ष:-

    प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana ) एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत में हर माँ को उसके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक के दौरान वह देखभाल और सहायता मिले जिसकी वह हकदार है।

    मातृ और बाल स्वास्थ्य दोनों को संबोधित करके, यह योजना अगली पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ भविष्य बनाती है और कुपोषण और मृत्यु दर को कम करने के भारत के बड़े लक्ष्यों में योगदान देती है। जैसे-जैसे यह योजना विकसित होती जा रही है, यह महिलाओं को सशक्त बनाने, परिवारों को मजबूत करने और एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने के देश के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में खड़ी है।

    Leave a Comment