Old Age Pension Yojana 2022 वृद्धावस्था पेंशन क्या है?

Old Age Pension Yojana 2022 Apply Online, वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज़,  आवेदन स्टेटस  तथा State Wise Old Age Pension Yojana List खोजे

Old Age Pension yojana 2022

Old Age Pension  2022  वृद्धावस्था पेंशन

भारतीय नागरिको के लिए भारत सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाती रहती है  इन्ही योजनाओं में से एक योजना है Old Age Pension yojana 2022 बृद्धावस्था पेंशन।

बृद्धावस्था पेंशन Old Age Pension yojana 2022 योजना के अंतर्गत सरकार  द्वारा वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए  एक निश्चित राशि प्रतिमाह प्रदान की जाती है। 

सरकार द्वारा चालयी गयी यह योजना वृद्ध व्यक्तियों के लिए काफी लाभप्रद है। यह  राज्य सरकार की योजना है तथा हर राज्य में इस योजना को चलाया जाता है ।

 सरकार   द्वारा  वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत कर तो दी गई है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो वृद्ध होने के बावजूद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है , क्योंकि उनको वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया मालूम नहीं होती है उन्हें आवेदन करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

इन सभी समस्या को देखते हुए वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age Pension yojana  2022 में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है, इसके लिए आवश्यक  दस्तावेज क्या है? और कौन व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं? इस सभी बातों की नकारी आपको इस पोस्ट में मिलाने वाली है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension Yojana 2022-

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension Scheme 2022 के अंतर्गत  सभी वृद्ध व्यक्तियों को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है ।

 1. इस योजना के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों , जो बृद्ध श्रेणी में आते है, को सरकार के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर सकते हैं ।

 2.वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension yojana 2022 में वृद्ध क्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से सरकार उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं और भोजन पा सकते है।

 3. इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया गया है जिसके घर में कोई बेटी या बेटा नहीं है, उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

 4. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension 2022 का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की सहारा बनना है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं हो सकता है।

वृद्धावस्था पेंशन /Old Age Pension Yojana 2022 की पात्रता –

1.वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension Scheme आवेदन कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या ससे अधिक होनी चाहिए ।

2.वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य सरकार की योजना है इस वजह से आवेदन करता उस राज्य का निवासी होना चाहिए जहां से वह आवेदन कर रहा है । 

3. आवेदन करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में Rs 46080/  और शहरी क्षेत्र में वार्षिक आय Rs 56460/ से
ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 4.वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension 2022 में आवेदन कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।

 5. इस योजना में आवेदन के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को दी जायेगी जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

Old Age Pension yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज-

* आवेदन कर्ता का आधार कार्ड

* आय प्रमाण पत्र

* जाति प्रमाण पत्र

* बैंक पासबुक

* नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

* बीपीएल राशन कार्ड धारक के पास

* पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

* मोबाइल नंबर

 Also read this क्या है? एक देश एक राशन कार्ड योजना 

वृद्धावस्था पेंशन Old Age Pension 2022 में आवेदन कैसे करे-

* जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। वह नीचे दिए गए तरीके को अपनाकर कर सकते है। 

* सर्वप्रथमOld Age Pension yojana 2022 की ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा । 

* इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

* ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

* इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ।

* आपको अपने इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी विवरण को भरना होगा ।

* रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट करना है।इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।

Old age Pension yojana 2022 आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें-

* वृद्धावस्था पेंशन पाने के लिए आवेदन करने के बाद आप इसकी स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं। यहां आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए चरण दिए गए हैं।

* अपने आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in पर जाये। 

* वेबसाइट पर, आपको “अपने आवेदन की स्थिति पता करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर पंजीकरण संख्या और खाता संख्या भरना होगा।

* अब उस स्क्रीन पर प्रदर्शित योजना का चयन करें।

* यहॉ आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।

* सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड फिल करें और सबमिट बटन दबाएं ।और एप्लिकेशन की स्थिति आपके परिवर्तित पासवर्ड के साथ लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर दिखाई देगी। 

पहले आप जिस भी राज्य के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की वेबसाइट पर जाएँ । उदाहरण के लिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद ब्लॉक स्तर पर आवश्यक जाँच पूर्ण हो जाने के फॉर्म समाजकल्याण विभाग द्वारा स्वीकार कर लिया जायेगा और  2 से 3 महीनों के भीतर आपके बैंक खाते में पेंशन की रकम आनी शुरू हो जाएगी । 

1 thought on “Old Age Pension Yojana 2022 वृद्धावस्था पेंशन क्या है?”

Leave a Comment