PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM-Kisan क्या है पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी एक योजना है। केंद्र सरकार ने अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है। यह योजना देश के सभी छोटे और बड़े किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM-Kisan .क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ, पीएम किसान सम्मान निधि की पात्रता, पीएम किसान सम्मान निधि कैसे अप्लाई करें, पीएम किसान सम्मान निधि के दस्तावेज क्या हैं, पीएम किसान सम्मान निधि की राशि क्या है?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी एक योजना है। केंद्र सरकार ने अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है। यह योजना देश के सभी छोटे और बड़े किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है .जिनके नाम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची में हैं .भारत सरकार इस योजना के तहत तीन किस्तों में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस लेख में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी प्रकाशित की गई है। तो दोस्तों इस कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

प्रधानमंत्री किसान सम्म्मान निधि योजना क्या है?

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना को 1 दिसंबर 2018 को लागू किया गया था। प्रारम्भ में यह योजना छोटे और सीमान्त किसानों के लिये लागू की गयी थी जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो पात्र माना गया था लेकिन बाद में योजना को विस्तारित करके सभी कृषकों के लिए लागू कर दिया गया।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत, सभी पात्र पंजीकृत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की न्यूनतम आय की सहायता प्राप्त होती है। दिसंबर 2018 से चली आ रही यह योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद और लाभकारी साबित हुई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष तीन किस्तों में 6,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत  हर 4 महीने के बाद किसानों को 2,000 रुपये की सहायता राशि दी जा रही है जो कि सहायता सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojanaमें परिवार की परिभाषा-

पीएम किसान सम्मान योजना के लिए लघु एवं सीमांत किसान परिवार के अंतर्गत ऐसे किसान आते हैं जिनमे पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं। राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेंगे जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। जिनके पास भूअधिलेखों के अनुसार 2 हेक्टेयर (लगभग 8 बीघा के बराबर) कृषि योग्य भूमि हैं।  

पीएम किसान सम्मान योजनाके लाभ –

PM Kisan Samman Nidhi Yojana को वर्ष 2018 में रबी की फसल के दौरान लॉन्च किया गया था। उस समय, सरकार ने इस उद्देश्य के लिए 20,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटन निर्धारित किया गया था, जबकि PM Kisan Samman Nidhi Yojana का वार्षिक व्यय 75,000 करोड़ रुपये अनुमानित था। लेकिन देश में किसानों की बहुत बड़ी संख्या होने के कारण और योजना में लगातार बढती किसानों की संख्या के कारण हर साल योजना का खर्च बढ़ता गया है।

चूँकि लाभान्वित किसानो को योजना का लाभ फसल की बुवाई करने से पहले मिल जाता है ऐसा योजना का उद्देश्य है । इस कारण यह योजना छोटे किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है। नकदी की कमी का सामना करने वाले किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत रोपड़ से पहले बीज, उर्वरक आदि प्राप्त करने में यह नकदी मदद करती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana योजना का उद्देश्य-

*इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य देश के लघु एवं सीमांत किसानों को प्रत्यक्षरूप से एक निश्चित आय संबंधी सहायता प्रदान करना है।

*यह योजना लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी निवेश एवं अन्य ज़रूरतों को पूरा करने के लिये एक निश्चित आय प्रदान करती है।

* PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से लघु एवं सीमांत किसानों को साहूकारों तथा अन्य व्यक्तिगत अनौपचारिक ऋणदाताओं के चंगुल से बचाने का प्रयास है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए आवश्यक Documents-

*आधार कार्ड

*राशन कार्ड

*बैंक अकाउंट (IFSC कोड सहित) 

*आय प्रमाण पत्र

*जाति प्रमाण पत्र (जहाँ लागू हो)

*मोबाइल नंबर

*आपकी जमीन का खसरा/ खतौनी संख्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

किसान दो माध्यमों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, पहला कॉमन सर्विस सेंटर, और दूसरा किसान स्वयं आवेदन करने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं-

जन सेवा केंद्र (CSC) से पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

*किसानो को PM Kisan Samman Nidhi Yojana मे आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा।

*वहां आपको अपना आधार कार्ड, बैंक बुक ,राशन कार्ड और जमीन के दस्तावेज लेकर जाना होंगा।

*सभी दस्तावेज सीएससी संचालक को देकर उन्हें PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करने को कहें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन और आवेदन पूरा हो जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। आपकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा होने में 15 से 20 मिनट का समय लगना चाहिए।

खुद ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में नए आवेदन के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in/ पर जाएं । यह पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट है।

अब यहां फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।

अगले स्टेप में न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्जकरके सत्यापित करना होगा।

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा , OTP  डालकर सबमिट करे

OTP सबमिट करने के बाद PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म जमा करें

यह आपके आवेदन को पूरा करता है

आवेदन करने के बाद आपका आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाएगा। ब्लॉक सत्यापन के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा। इसके बाद इसे राज्य सरकार द्वारा मान्य किया जाएगा और अंत में आपका आवेदन सत्यापन के लिए केंद्र सरकार के पास ऑनलाइन पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित होने के बाद, सहायता राशि आपके खाते में जमा होनी शुरू हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए कौन पात्र नहीं है

सरकार द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार उच्च आय वर्ग के PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए पात्र नहीं होंगे। जो भारतीय किसान संस्थागत जमींदार हैं वे इस योजना के तहत लाभ के पात्र नहीं हैं।

इसके अलावा, नीचे दी गई किसी एक या अधिक श्रेणियों में आने वाले कृषक परिवार भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के पात्र नहीं हैं।

*जो किसान किसी संवैधानिक पद पर आसीन थे या वर्तमान में हैं

*पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री और पूर्व / वर्तमान लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभा / राज्य विधान परिषद के सदस्य, पूर्व और वर्तमान नगर निगम महापौर, पूर्व और वर्तमान जिला परिषद अध्यक्ष।

*जो किसान  केंद्र या राज्य सरकारों के अधीन मंत्रालयों, कार्यालयों या विभागों के अधिकारी और कर्मचारी हैं या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी है वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

*केंद्र या राज्य सरकार के पीएसयू और उनके संबद्ध कार्यालयों/स्व-सरकारी एजेंसियों और सरकार के अधीन स्थानीय एजेंसियों के नियमित कर्मचारी भी पात्र नहीं हैं (मल्टीटास्किंग श्रमिकों/श्रेणी IV/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)

*वे सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000/- रुपये से अधिक है (मल्टीटास्किंग कर्मचारियों/स्तर IV/ग्रुप डी कर्मचारियों की उपरोक्त श्रेणियों को छोड़कर)

*डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत और अभ्यास करने वाला एक कृषि विज्ञानी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojanaत्रुटि सुधार के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के आधार पर कृषि मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए सत्यापित आवेदनों में से कुछ में PFMS ट्रांसफर के दौरान निम्नलिखित प्रकार की त्रुटियां पाई गईं, जिसके कारण फंड ट्रांसफर नहीं हो पाया और आवेदनों को वापस भेज दिया गया है।

सुधार के लिये महत्वपूर्ण विन्दु इस प्रकार है-

• किसान का नाम “अंग्रेजी” होना चाहिए – आवेदन पर किसान का नाम “हिंदी” है, कृपया नाम संपादित करें।

• आवेदन में आवेदक का नाम बैंक खाते में आवेदक के नाम से अलग है – किसान को अपनी बैंक शाखा में जाना होगा और बैंक में अपने नाम का मिलान आधार और आवेदन में दिए गए नाम से करना होगा।

• IFSC कोड लिखने में त्रुटियां।

• गलत बैंक खाता संख्या दर्ज करना।

• गांव का गलत नाम।

किसान अपने नजदीकी सीएससी/ जन सूविसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से आधार सत्यापन के लिए संपर्क करें।

प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना क्या है?

PM किसान योजना के रजिस्ट्रेशन के वक्त बरतें सतर्कता-

पीएम किसान योजना की अगली किस्त पाने के लिए  ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसके लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर जाने के बाद आपको ‘ई-केवाईसी’ का ऑप्शन मिलेगा. फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है और सर्च पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करते हुए ‘ओटीपी सबमिट’ पर क्लिक कर देना है. फिर आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी. इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी करवा सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि क्या है ?

उत्तर- प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) देश में सभी भूमिधारी किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित सामान की खरीद के लिए ,उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र समर्थित सरकार की योजना है।

प्रश्न-किसानों को 6000 रुपये कैसे मिलेंगे?

उत्तर- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पाने के लिए किसानों को PM Kisan Samman Nidhi  के पंजीकृत करना होगा। पंजीकृत किसानों को ही PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिलेगा। 

प्रश्न- पीएमकिसान के लिए कौन पात्र है?

उत्तर- पीएम किसान सम्मान योजना के लिए लघु एवं सीमांत किसान के ऐसे परिवार जिनमे पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं। जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। जिनके पास भूअधिलेखों के अनुसार 2 हेक्टेयर (लगभग 8 बीघा के बराबर) कृषि योग्य भूमि हैं। 

प्रश्न- मैं पीएम किसान सम्मान निधि में अपनाअपना नाम कैसे चेक करें?

उत्तर- पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम-किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं। होमपेज पर, हेडर में मौजूद “किसान कॉर्नर” लिंक पर स्क्रॉल करें और फिर “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें। मांगी गयी सूचना देकर सूची  प्राप्त करे और अपना नाम चेक करे।

प्रश्न- पीएम किसान योजना में कितनी किस्तें हैं ?

उत्तर- PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000/- रुपये की तीन समान किस्तों (प्रत्येक क़िस्त रू० 2000/-) में देय है। राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाती है

PM-Kisan FQ Attachment ke liye click kare

इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 155261 भी जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी इस नंबर पैर कॉल करके ले सकते है । अपने आवेदन की वर्मन स्थिति भी जान सकते है।

Leave a Comment