SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS, SAINIK SCHOOL FORM APPLY , SAINIK SCHOOL ADMISSION UP LUCKNOW.

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS, SAINIK SCHOOL FORM APPLY , यूपी सैनिक स्कूल की तैयारी करें (अधिकारी बनाना राष्ट्र निर्माण), Sainik School Admission up LUCKNOW. up में सैनिक स्कूल में एडमिशन फॉर्म भरना प्रारंभ हो गए है| आप समय का ध्यान रखते हुए आवेदन करे |

SAINIK SCHOOL LUCKNOW के बारे में-

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS : सैनिक स्कूल, लखनऊ की स्थापना जुलाई 1960 में हुई थी। राज्य सरकार द्वारा प्रशासित सैनिक स्कूलों में से यह एकमात्र स्कूल है, जिसके पूर्व छात्र कैप्टन मनोज पांडे को मरणोपरांत परमवीर चक्र मिला था। Sainik School Admission up Lucknow देश का पहला सैनिक स्कूल था, और इसके बाद भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन इसी तर्ज पर अन्य सैनिक स्कूलों की स्थापना की गई।

Sainik School Lucknow के उत्पाद एन.डी.ए. में सबसे बड़े बैचों में से एक हैं। स्कूल ने राज्य के युवा लड़कों की एक पीढ़ी को न केवल भारत के सशस्त्र बलों में कैरियर के लिए बल्कि इंजीनियरिंग, चिकित्सा, व्यवसाय, आई.ए.एस. और आई.पी.एस. सहित अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में सम्मानजनक स्थानों के लिए भी प्रशिक्षित किया है। इस स्कूल में शिक्षा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। यह सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध लड़कों का आवासीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल है।

Sainik School up Lucknow  संस्थान सी.बी.एस.ई., नई दिल्ली से संबद्ध है। विद्यालय का संचालन यू.पी. द्वारा किया जाता है। सैनिक स्कूल सोसाइटी जिसके अध्यक्ष उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।

AIMS UP SAINIK SCHOOL ADMISSION

स्कूल का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के माध्यम से रक्षा सेवाओं के कमीशन रैंक में प्रवेश के लिए कैडेटों को शैक्षणिक, शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करना है। इसे प्राप्त करने के लिए, स्कूल व्यापक शिक्षा प्रदान करता है:

1. स्कूल का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के माध्यम से रक्षा सेवाओं के कमीशन प्राप्त रैंक में प्रवेश के लिए कैडेटों को शैक्षणिक, शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करना है।

2. प्रत्येक कैडेट को एक ऐसे शैक्षिक स्तर पर लाना जिससे वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए खुली प्रतियोगिता में सफलतापूर्वक भाग ले सके।

3. प्रत्येक कैडेट को इस तरह से प्रशिक्षित करना जिससे उसमें आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास के गुण पैदा हों और वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शिक्षण के पाठ्यक्रमों से पूरा लाभ उठा सके।

4. कैडेटों को एन.डी.ए. में अपना स्थान लेने के लिए शारीरिक रूप से फिट बनाना। और बाद में सशस्त्र बलों में जीवन से अविभाज्य कठिनाइयों का साहस और धीरज के साथ सामना करना।

5. सभी कैडेटों को प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि राष्ट्रीय भावना के अनुरूप वे किसी भी समाज में आत्मविश्वास के साथ अपना आचरण कर सकें।

6. सभी कैडेटों में भारत के ईमानदार और उपयोगी नागरिक के रूप में एक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के लिए वफादारी, देशभक्ति, व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट जिम्मेदारी की भावना का संचार करना।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS ,INPORTANT DATES

प्रवेश परीक्षा विवरण2025- 2026
फॉर्म शुरू होने की तिथि10 सितंबर 2024
अंतिम फॉर्म तिथि25 अक्टूबर 2024
परीक्षा तिथि29 दिसंबर 2024 (रविवार)
मेडिकल और साक्षात्कार के लिए संभावित तिथियां10 फरवरी से 28 फरवरी 2025 के बीच
अंतिम परिणाम के लिए संभावित तिथियां15 मार्च से 20 मार्च 2025 तक
आवेदन शुल्क1000 रुपये
आवेदन और भुगतान की अंतिम तिथि25 अक्टूबर 2024 (केवल 17:00 बजे तक)
विलंब शुल्क सहित अंतिम तिथि 2000 रुपये05 नवंबर 2024 (केवल 17:00 बजे तक)
IMPORTANT DATES OF SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS परीक्षा 2025 के लिए पात्रता मानदंड-

उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।

* जन्म तिथि शैक्षणिक वर्ष 2025-26 में प्रवेश के लिए

कक्षा VI (पुरुष) के लिए: 02 जुलाई 2013 से 01 जनवरी 2016 (दोनों तिथियां शामिल हैं)

* कक्षा IX (पुरुष और महिला) के लिए: 02 जुलाई 2010 से 01 जनवरी 2013 (दोनों तिथियां शामिल हैं) * जन्म तिथि का प्रमाण (सक्षम प्राधिकारी से जन्म प्रमाण पत्र)

* मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख से अध्ययन प्रमाण पत्र, प्रवेश के समय प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

* यदि उम्मीदवार का अंतिम रूप से चयन हो जाता है, तो उसे स्कूल में तब तक प्रवेश नहीं दिया जाएगा, जब तक कि वह प्रवेश के समय संबंधित जिला शैक्षिक अधिकारियों द्वारा विधिवत प्रतिहस्ताक्षरित स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करता है।

* कक्षा VI और IX में प्रवेश के लिए स्कूल में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को क्रमशः किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा V, और VIII उत्तीर्ण होना चाहिए।

* कक्षा V और VIII में पढ़ने वाले और अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले लोग भी क्रमशः कक्षा VI और IX में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि वे संस्थान में शामिल होने से पहले कक्षा V और VIII उत्तीर्ण हों।

UP SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS स्कूल की फीस-

1. कैडेटों को प्रत्येक सत्र के प्रारंभ में अग्रिम रूप से देय 50,000/- रुपये प्रति वर्ष (अन्य विविध शुल्कों को छोड़कर) स्कूल की फीस का भुगतान करना आवश्यक है। नियत तारीख के बाद 100/- रुपये प्रति दिन का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि वह 30 दिनों की अवधि तक फीस जमा नहीं करता है तो उसका नाम स्कूल से काट दिया जाएगा। स्कूल में प्रशिक्षण की बढ़ती लागत को कम करने के लिए फीस बढ़ाई जा सकती है। फीस के बारे में जानकारी स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। स्कूल द्वारा अभिभावकों को अलग से पत्र नहीं भेजा जाएगा।

2. एक बार भुगतान की गई स्कूल और अन्य फीस किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जाएगी।

नोट: सरकारी आदेश के अनुसार फीस में बदलाव हो सकता है।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS UP के लिए आवश्यक दस्तावेज-

सत्यापन के लिए मूल और एक फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी

* सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अभ्यर्थी का निवास प्रमाण पत्र।

* सक्षम प्राधिकारी (नगर निगम/नगर पालिका/जिला पंचायत अधिकारी) द्वारा जारी आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र मूल और स्व-सत्यापित प्रति।

* अंतिम विद्यालय जहाँ से अभ्यर्थी ने अध्ययन किया है, वहां से मूल रूप से जिला विद्यालय निरीक्षक/बीएसए द्वारा विधिवत प्रतिहस्ताक्षरित स्थानांतरण प्रमाण पत्र।

* 100/- रुपये के गैर न्यायिक स्टांप पर समझौता बांड।

* एंटी रैगिंग और निवास के संबंध में 10/- रुपये के गैर न्यायिक स्टांप पर शपथ पत्र।

आवेदक के आधार कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति।

* कक्षा VII और IX में प्रवेश के लिए क्रमशः कक्षा VI और VIII की मूल मार्कशीट।

UP SAINIK SCHOOL ADMISSION  चयन प्रक्रिया-

(1) स्कूल में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें एक प्रश्न पत्र शामिल है, यानी अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, गणित, खुफिया, परीक्षा ओएमआर आधारित होगी। रिक्त सीटों की संख्या के संबंध में तीन गुना उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार और मेडिकल परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। कुछ सीटों को भुगतान सीटों के हिस्से के रूप में घोषित किया जाता हैई. इसलिए उम्मीदवारों को मेरिट के क्रम में 100 की मेरिट रैंक तक ही भुगतान सीटें दी जाती हैं।

(2) परीक्षा की योजना निम्नानुसार होगी:- ओएमआर आधारित एक प्रश्न पत्र जिसमें गणित, बुद्धि, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान-200 अंक होंगे समय-2:30 घंटे।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS परीक्षा केंद्र-

UP SAINIK SCHOOL ADMISSION लिखित परीक्षा उत्तर प्रदेश के निम्नलिखित शहर में आयोजित की जाती है;

(ए) आगरा

(बी) अयोध्या

(सी) बरेली

(डी) गोरखपुर

(ई) झांसी

(एफ) मेरठ

(जी) प्रयागराज

(एच) वाराणसी

(जे) लखनऊ

विद्यालय के पास परीक्षा केंद्र के आवंटन के लिए सभी अधिकार सुरक्षित हैं और आवश्यकतानुसार इसे बढ़ाया या घटाया जा सकता है

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS IMPORTANT LINKS

यूपी सैनिक स्कूल ऑनलाइन फॉर्म 2025 लिंक क्लिक करें
यूपी सैनिक स्कूल 2025 संभावनाएं क्लिक करें
यूपी सैनिक स्कूल आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें
यूपी सैनिक स्कूल
क्लिक करें

UP SAINIK SCHOOL ADMISSION  फॉर्म भरने के प्रमुख चरण-

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS पूरा करने के चरण इस प्रकार है –

चरण 1: ऑनलाइन पंजीकरण – सफल पंजीकरण पर, आवेदक को आगे के चरणों के लिए अपने डैशबोर्ड में लॉग इन करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिलेगा।

चरण 2: आवेदन पत्र – आवेदन पत्र भरें। सभी फ़ील्ड बहुत सावधानी से भरे या चुने जाने चाहिए। * चिह्न वाले फ़ील्ड अनिवार्य हैं। आवेदक सफल भुगतान से पहले अपने आवेदन को कितनी भी बार संपादित कर सकता है।

चरण 3: ऑनलाइन भुगतान – भुगतान करें। कृपया अपने आवेदन पत्र के विवरण को ध्यान से दोबारा जाँच लें क्योंकि शुल्क भुगतान के बाद, आवेदक किसी भी तरह से अपने आवेदन पत्र को संपादित नहीं कर सकता है।

चरण 4: आवेदन पत्र प्रिंट करें – आवेदक को आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखना होगा।

चरण 5: सुधार प्रक्रिया – फॉर्म में गलत प्रवृस्टी के लिए सुधार विंडो 08 नवंबर 2024 से 10 नवंबर 2024 (1700 बजे) तक खुलेगी। आवेदक नाम, कक्षा, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को छोड़कर आवेदन पत्र में विवरण संपादित कर सकते हैं।

चरण 6: एडमिट कार्ड प्रिंट करें – एडमिट कार्ड 05 दिसंबर 2024 के बाद जनरेट किया जाएगा।

चरण 7: परिणाम – आवेदक स्कूल की वेबसाइट पर अपने प्रवेश परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

आवेदक को आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना आवश्यक है और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सुरक्षित अपने पास रखे। आवेदक शुल्क जमा करने के बाद अपने आवेदन पत्र को संपादित/अपडेट नहीं कर पायेंगे (सुधार विंडो के दौरान को छोड़कर)। आवेदन पत्र में किसी भी गलती के लिए आवेदक/अभिभावक जिम्मेदार होंगे।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS के आवेदक 05 दिसंबर 2024 के बाद अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड पर दिए गए स्थान पर वही हालिया फोटो चिपकाई जाए जो आवेदन पत्र भरते समय अपलोड की गई थी।

नोट: कृपया भारी नेटवर्क ट्रैफ़िक के कारण अंतिम समय में देरी/समस्याओं से बचने के लिए SAINIK CHOOL ADMISSION PROCESS जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS RESERVATION-

प्रवेश के लिए आरक्षण मानदंड इस विषय पर सरकारी आदेशों के अनुसार प्रदान किए गए हैं। मौजूदा आरक्षण इस प्रकार है:-

ईडब्ल्यूएस (जनरल) – 10%

ओबीसी – 27%

एससी – 21%

एसटी – 2%

किसी भी स्तर पर फर्जी जाति प्रमाण पत्र पाए जाने पर उम्मीदवारी/प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा और नियमों के अनुसार कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

SAINIK SCHOOL ADMISSION लिखित परीक्षा का प्रारूप

विद्यालय में प्रवेश एक ओएमआर आधारित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगी लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

साक्षात्कार और परिणाम:

योग्यता के आधार पर लिखित परीक्षा में चुने गए आवेदकों को स्कूल के निर्धारित प्रारूप पर अपनी मेडिकल परीक्षा पूरी करनी होगी और फिर स्कूल परिसर में निर्धारित तिथियों पर साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। लिखित परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर आरक्षण नीति सहित अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। परिणाम स्कूल की वेबसाइट www.upsainikschool.org पर पोस्ट किए जाएंगे।

मेडिकल फिटनेस:

साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। अयोग्य उम्मीदवार किसी भी कीमत पर इस स्कूल में साक्षात्कार/प्रवेश के लिए पात्र नहीं होंगे।

मेरिट सूची:

अंत में एक मेरिट सूची तैयार की जाती है और उम्मीदवारों को मेरिट सूची में उनके स्थान, उपलब्ध रिक्तियों की संख्या और मेडिकल फिटनेस के अनुसार प्रवेश दिया जाता है।

उम्मीदवारों को परीक्षा, साक्षात्कार और मेडिकल परीक्षा के संबंध में बोर्डिंग और लॉजिंग की अपनी व्यवस्था करनी होगी। कोई टीए/डीए देय नहीं है।

किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवारों या उनके माता-पिता, अभिभावकों, रिश्तेदारों या दोस्तों को स्कूल के किसी भी अधिकारी या उम्मीदवारों के चयन से जुड़े किसी अन्य व्यक्ति से संपर्क करने की अनुमति नहीं है । ऐसा करने का कोई भी प्रयास उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर देगा।

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS प्रवेश परीक्षा पैटर्न-

कक्षा 6वीं और 7वीं के लिए

सेकेंडरी विषय

प्रश्नों की संख्या अंक

1अंग्रेजी5050
2सामान्य ज्ञान50  50
3गणित7575
4बुद्धि परीक्षण 25  25
 कुल अंक200200
SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS PAPER MARKS

कक्षा 9वीं के लिए

सेकेंडरी विषय

प्रश्नों की संख्या अंक

1अंग्रेजी5050
2सामान्य ज्ञान50  50
3गणित7575
4बुद्धि परीक्षण 25  25
 कुल अंक200200

SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS के लिए महत्वपूर्ण निर्देश-

सैनिक स्कूल द्वारा SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS के नियम जारी किये गे जो निम्लिखित प्रकार है –

आवेदक का व्यक्तिगत मोबाइल नंबर और पत्राचार पता – सत्यापन और भविष्य के पत्राचार के लिए। यदि आप गलत/गलत मोबाइल नंबर प्रदान करते हैं तो आप अपडेट प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

कृपया ध्यान दें कि आवेदक शुल्क जमा करने के बाद अपने आवेदन विवरण को संपादित/अपडेट नहीं कर पाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि (सुधार विंडो के दौरान को छोड़कर) के बाद आवेदक के किसी भी विवरण में सुधार के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदक को कैप्टन मनोज कुमार पांडे यूपी सैनिक स्कूल, लखनऊ में अंतिम आवेदन पत्र और सहायक दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदक को योग्यता मानदंडों जैसे कक्षा, लिंग, जन्मतिथि आदि के अनुसार फॉर्म भरना चाहिए। आवेदक को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कैप्टन मनोज कुमार पांडे यूपी सैनिक स्कूल, लखनऊ द्वारा जारी प्रवेश पत्र के अलावा परीक्षा केंद्र पर मान्यता प्राप्त स्कूल द्वारा जारी छात्र पहचान पत्र / फोटोयुक्त बोनाफाइड प्रमाण पत्र (संस्था के प्रमुख द्वारा सत्यापित) लाना आवश्यक है।

आवेदकों के विवरण को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा अधीक्षक द्वारा आवेदक द्वारा लाए गए फोटो पहचान पत्र और कैप्टन मनोज कुमार पांडे यूपी सैनिक स्कूल, लखनऊ द्वारा प्रवेश परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र से सत्यापित किया जाएगा। किसी भी तरह की गड़बड़ी की स्थिति में आवेदक को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

माता-पिता/आवेदकों को आवेदन पत्र भरते समय उचित सावधानी बरतनी चाहिए। यदि सत्यापन या अन्यथा किसी भी बाद के चरण में, गलत प्रविष्टियाँ या कुछ भिन्नताएँ पाई जाती हैं, तो उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा और अभिभावक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों का सत्यापन केवल आवेदक द्वारा साक्षात्कार/प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद ही किया जाता है और यदि कोई भिन्नता पाई जाती है, तो उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा और अभिभावक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

आवेदकों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक बार उनके द्वारा जन्मतिथि का दावा कर दिया गया है और प्रवेश के उद्देश्य से आवेदन पत्र के रिकॉर्ड में दर्ज कर दिया गया है, तो बाद में किसी भी आधार पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और यदि DOB दस्तावेजों में कोई भिन्नता पाई जाती है, तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट: केवल पंजीकरण और शुल्क भुगतान से संबंधित प्रश्नों के लिए आप स्कूल कार्यालय से मोबाइल नं. 7052777795 पर कार्य दिवसों में सुबह 0900 बजे से दोपहर 1400 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के सैंपल पेपर हमारे स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

यह है SAINIK SCHOOL ADMISSION PROCESS की पूर्ण प्रक्रिया ।

Leave a Comment