OTR One Time Registration kya hai.  OTR Kaise kare

OTR One Time Registration क्या है?  OTR कैसे करें? OTR के क्या फायदे? खुद OTR  रजिस्ट्रेशन करे, पूरी प्रक्रिया https://rajjansuvidha.in. पर पढ़ें।

OTR One Time Registration क्या है?  OTR कैसे करें? OTR के क्या फायदे? खुद OTR  रजिस्ट्रेशन करे। कुछ समय पहले तक, यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में भाग लेने के उम्मीदवारों को काफी आसानी थी क्योकि उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से हर बार आवेदन करने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी अपलोड करते थे और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती थी। One-time registration की पूरी प्रक्रिया https://rajjansuvidha.in. पर पढ़ें।

 लेकिन अब,  नए नियम के अनुसार उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए एक अलग प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा जो थोड़ी कठिन है लेकिन है बहुत फायदेमंद।  यह प्रक्रिया है OTR One Time Registration.   आइये जानते है OTR One Time Registration क्या है ?

OTR One Time Registration क्या है?

यूपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को एक बार ओटीआर (OTR) पोर्टल में पंजीकरण करना अनिवार्य है। OTR रजिस्ट्रेशन के बिना नौकरी के लिए फॉर्म नहीं भरा जा सकता है। ओटीआर पंजीकरण करने के बाद ही यूपीएससी द्वारा जारी किसी भी विज्ञापित के आवेदन किया जा सकता है।

यह ध्यान रहे कि, वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है। यह केवल आवेदकों से जानकारी संग्रह की एक अनिवार्य प्रक्रिया है। OTR One Time Registration  करके प्रत्येक आवेदक को अपना प्रोफाइल बनाए रखने के लिए उन्हें यह सुविधा प्रदान करता है। एक बार  ओटीआर पंजीकरण के लिए वैध सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

यूपीएससी द्वारा जारी किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) में दिए गए  यूजर आईडी और पासवर्ड का ही इस्तेमाल करना होगा । वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) निःशुल्क सुविधा है। ओटीआर में आवेदक की व्यक्तगत और शैक्षिक विवरा सुरक्षित किया जाता है।  सफलता पूर्वक OTR One Time Registration हो जाने के बाद आपके पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर OTR One Time Registration प्राप्त हो जायेगा  इस बात का ध्यान रखें कि OTR One Time Registration  केवल एक ही बार किया जा सकता है।

OTR One Time Registration  से फायदा (Benefits of OTR)-

*OTR व्यवस्था शुरू होने से प्रतियोगी परीक्षा से जुड़े अभ्यार्थियों की समय की बचत होगी।

*आवेदक को अपना व्यक्तिगत विवरण केवल एक बार ही दर्ज करना पड़ेगा।

*यहां आवश्यकता पड़ने पर व्यक्तिगत जानकारी और फ़ोटो, हस्ताक्षर कभी भी अपडेट कर सकते हैं।

*आयोग के विभन्न भर्तियों में आवेदन करते समय केवल OTR द्वारा जारी रजिस्टेशन नंबर से लॉगिन करने पर पहले से दर्ज जानकारी स्वत: मिल जाती है।

OTR  का संक्षिप्त सार –

1. यूपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है

2. ओटीआर में एक बार पंजीकरण करें और भविष्य में यूपीएससी द्वारा विज्ञापित किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करें।                              

3. वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) किसी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र नहीं है। यह केवल आवेदकों से जानकारी का एक संग्रह है और प्रत्येक आवेदक को

4. अपनी प्रोफ़ाइल बनाए रखने की सुविधा के लिए एक अलग डैशबोर्ड देता है।

5. वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के लिए वैध सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य है

6. उम्मीदवार को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) में अपना पासवर्ड बदलना होगा।

7. यूपीएससी द्वारा जारी किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) में दिए गए पासवर्ड का ही उपयोग करके लॉगिन करे ।

8. वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) निःशुल्क है।

9. एकाधिक ओटीआर आईडी की अनुमति नहीं है। इससे आपका आवेदन अस्वीकृत/रद्द हो सकता है।

10. यदि डेटा में कोई सुधार/अपडेट/परिवर्तन हो, तो कृपया दस्तावेज़ प्रमाण के साथ पर भेजें।

OTR Registration direct link

OTR ,One-time registration प्रक्रिया नीचे पढ़े-

ऑनलाइन OTR पंजीकरण करने के लिए सरल चरणों का पालन करें-

ऑनलाइन आवेदन के होम पेज पर पहुंचने के लिए https://www.upsconline.nic.in पर क्लिक करें।

OTR One Time Registration क्या है?

चरण 1: वेबसाइट upsconline.nic.in खोलें।

2.  इसी पेज पर  कुछ उपयोगी महत्वपूर्ण लिंक्स में से  One-time registration (OTR) for examinations of UPSC and online application

(संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए एकमुश्त पंजीकरण (ओटीआर) और ऑनलाइन आवेदन) पर क्लिक करे। न्य पेज खुलेगा।

OTR One Time Registration

चरण 3:  इस पेज पर New Registration टैब पर क्लिक करें

चरण 4: छात्रों को अपनी बुनियादी जानकारी देनी होगी जैसे: नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और हाई स्कूल कक्षा 10 रोल नंबर आदि भरकर  कैप्चा दर्ज करके सबमिट करे।

चरण 5: अपना भर हुआ ओटीआर प्रोफ़ाइल विवरण सत्यापित करें और पंजीकरण के लिए सबमिट करें।

चरण 6:  सबमिट करने के बाद आवेदक के पंजीकृत ईमेल आई डी और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, उसे दर्ज  सत्यापित करना होगा।

चरण 7:  सत्यपन  प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उम्मीदवार को स्क्रीन पर ओटीआर शो हो जायेगा । इस OTR को आवेदक को सुरक्षित रखना होगा।

चरण 8:  अब उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के लिए उम्मीदवार को अपना मोबाइल नंबर / ईमेल या ओटीआर आईडी का प्रयोग करे और  पंजीकृत ईमेल और मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करे।

चरण 9: लॉगिन करके यूपीएससी ओटीआर आईडी पासवर्ड बदलें।जो की आवश्यक है।

चरण 10: अब आवेदक की यूपीएससी ओटीआर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, अब जो भी नया आवेदन आएगा, उम्मीदवार उसी से आवेदन कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए UPSC द्वारा जारी OTR ओटीआर करने की प्रक्रिया का पीडीऍफ़ लिंक भी एकबार पूरा पढ़ ले।

Important Links of OTR Registration-

UPSC Official Websitehttps://upsconline.nic.in/
OTR Registration direct linkClick Here

Leave a Comment