UP eDistrict Income cast :भारतीय निवासियों को पढाई से लेकर नौकरी करने तक आय जाति और निवास प्रमाण पत्रों की आवश्यकता होती है। इस लेख में आप जानेंगे कीup eDistrict Income Cast निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाये और कौन कौन से अभिलेखों की जरुरत होती है।
नया अपडेट
ई डिस्ट्रिक्ट में एक अपडेट सरकार ने जोड़ दिया है । नया अपडेट यह है कि अब आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है। आधार कार्ड को सत्यापित करने का के बाद ही आगे का प्रोसेस किया जा सकता है । आधार कार्ड को आधार लिंक मोबाइल नंबर से सत्यापित करने के बाद ही आवेदन फॉर्म खुलता है जिसमे आवेदक का नाम आधार कार्ड के अनुसार फिल होकर आता है और राशन कार्ड नंबर स्वतः फिल हो जाता है इस प्रकार आय जाति निवास बनवाने के लिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है ।
UP eDistrict Income cast क्या है?
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जान मानस की सुविधाओं के लिए UP e District पोर्टल /वेबसाइट शुरू किया गया है। यह सेवा भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई ई गवर्नेंस योजना के अंतर्गत संचालित है। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य
तहसील स्तर की सेवाओं को कंप्यूटरीकरण करना है।
उत्तर प्रदेश में लोगो के काफी सारे सरकारी कार्यों के लिए आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र आदि का होना बेहद ही जरूरी है,
उत्तर प्रदेश में Caste Certificate (जाति प्रमाणपत्र), Income Certificate (आय प्रमाणपत्र) और Domicile ertificate (निवास प्रमाणपत्र) आदि बनवाने/सत्यापन का कार्य उत्तर प्रदेश के सरकारी पोर्टल edistrict.up.nic.in “ई-डिस्ट्रिक्ट (E-District)”के माध्यम से होता है।
यह सारे प्रमाणपत्र बनवाने के लिए नजदीकी जनसेवा केंद्र जाकर आसानी से बनवाये जा सकते है। यहां ये सारे दस्तावेज सरकारी समय सीमा 8 -20 दिनों के अंदर आसानी से बन जाएंगे।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च की गई इस वेबसाइट e district up gov in पर पेन्शन, विनमय, खतौनी, प्रमाण पत्र, शिकायत , जन वितरण प्रणाली, राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण संबंधी सेवाओं को शामिल किया गया है।
राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलो में इस परियोजना को लागू कर आम जनता को सुविधा प्रदान करने तथा सेवाओं के वितरण हेतु कई जनसेवा केन्द्र स्थापित किए हैं।
2. UP eDistrict Income Cast पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाएं-
विभाग का नाम | उपलब्ध सेवाएं |
राजस्व विभाग | 1. जाति प्रमाणपत्र 2.आय प्रमाणपत्र 3. अधिवास प्रमाणपत्र 4. हैसियत प्रमाण पत्र आदि। |
गृह विभाग | 1. लाउड स्पीकर / लोक सम्बोधन प्रणाली / ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति 2. विस्फोटक – विनिर्माण लाइसेंस (LE-1) 3. विस्फोटक – भंडारण लाइसेंस(LE-3) 4. विस्फोटक – परिवहन (ट्रांसपोर्ट) लाइसेंस (LE-4) 5. विस्फोटक – भंडारण एवं विक्रय लाइसेंस(LE-5) 6. आतिशबाज़ी – विनिर्माण लाइसेंस (LE-1) 7. आतिशबाज़ी – भंडारण लाइसेंस (LE-2) 8. आतिशबाज़ी – परिवहन (ट्रांसपोर्ट) लाइसेंस (LE-4) 9. आतिशबाज़ी – भंडारण एवं विक्रय लाइसेंस (LE-5) |
पंचायती राज विभाग | कुटुंब रजिस्टर की नकल के लिए आवेदन |
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग | दिव्यांग प्रमाणपत्र |
समाज कल्याण विभाग | 1. शादी और बीमारी अनुदान के लिए आवेदन 2. अत्याचारों के बारे में शिकायत के लिए आवेदन |
महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग | 1. दहेज प्रथा से पीडित महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता 2. दहेज प्रथा से पीडित महिलाओं के लिए कानूनी सहायता 3. विधवा बेसहारा महिलाओं की बेटी की शादी के लिए अनुदान योजना 4. दंपति पुरस्कार विधवा विवाह को बढ़ावा देने की योजना |
दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग | 1. दिव्यांग व्यक्ति द्वारा पुनर्वास हेतु ऋण/अनुदान के लिए आवेदन 2. दिव्यांग व्यक्ति से विवाह करने पर अनुदान के लिए आवेदन 3. दिव्यांग व्यक्ति को कृत्रिम अंगों के लिए अनुदान |
कृषि विभाग | 1.माननीय मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना 2. माननीय मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकाण्ड दुर्घटना सहायता योजना |
आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज-
तत्काल मॉडिफिकेशन में सरकार एक अपडेट किया जिसमे आय जाति निवास बनवाने के लिए आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है आधार कार्ड को सत्यापित करने का के बाद ही आगे का प्रोसेस किया जा सकता है । इसलिए न्य अपडेट जुड़ गया है कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है ।
- पासपोर्ट साइज फोटो
- आधार लिंक मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी ) नया अपडेट
- पहचान पत्र
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- आधार कार्ड की फोटो कॉपी
- राशन कार्ड की फोटो कॉपी
- सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज-
- पासपोर्ट साइज फोटो
- आधार लिंक मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी ) नया अपडेट
- राशन कार्ड की फोटो कॉपी
- पासपोर्ट साइज फोटो
- ग्राम प्रधान द्वारा लिखित जाति प्रमाण का दस्तावेज
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज-
- आधार कार्ड
- आधार लिंक मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी ) नया अपडेट
- राशन कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- पासपोर्ट
- पानी का बिल
- बिजली का बिल
- पासपोर्ट साइज फोटो
UP eDistrict पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया-
UP eDistrict पोर्टल पर UP eDistrict Income cast की प्रक्रिया के लिए नीचे लिखे तरीको को अपनाकर आप इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके उपलब्ध सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।
सबसे पहले यूपी e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ई-डिस्ट्रिक्ट https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।

edistrict user को अपने यूजर पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा इस तरह पेज खुलेगा

लॉग इन करने के बाद पोर्टल खुल जायेगा जो इस तरह होगा

प्रमाण पत्र के नीचे जो प्रमाण प्रमाण पत्र बना है उस पर क्लिक करे आधार वेरिफिकेशन का पेज खुलेगा

आधार नंबर डालकर सबमिट करे आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओ टी पी जायेगा , प्राप्त ओ टी पी सत्यापित करे

ओ टी पी सत्यापन के बाद आवेदन फ्रॉम खुल जायेगा जो पूर्व की तरह है उसे फिल करे शेष प्रक्रिया पूर्ववत है
e district वेबसाइट के Home पर सिटीजन लॉगिन यानी (ई साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आप e-sathi पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जाएगा यहां आप नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प का चयन करे।
पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।
इस फॉर्म मांगी गई समस्त जानकारियां संधानि से दर्ज करें।
यहां आपसे आवेदक का नाम, eDistrict Login आईडी, जन्मतिथि, लिंग, आवासीय पता, पिन कोड, जिला, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, सुरक्षा कोड आदि जानकारी मांगी जाएगी।
जब आप सारी जानकारी भर देंगे उसके बाद आपको सुरक्षित करें विकल्प पर क्लिक करें, इस प्रकार से आप edistrict up gov in पोर्टल पर रजिस्टर कर सकेंगे।
UP eDistrict Income cast Application Status / Certificate Verification
UP e District Check Application Status के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-
1 सबसे पहले e District UP आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
2 अब होमपेज पर मौजूद आवेदन की स्थिति के लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुलेगा।
3 अपना एप्लीकेशन नंबर डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें और स्टेटस आ जायेगा।
eDistrict UP प्रमाणपत्र का सत्यापन-
UP eDistrict Income cast Certificate Verification के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-
1 सबसे पहले UP eDistrict Income cast पोर्टल पर जाएं।
2 होमपेज पर “प्रमाणपत्र का सत्यापन” नामक लिंक दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें।
3 उसपर क्लिक करके वहां आप अपने प्रमाणपत्र का क्रमांक संख्या और आवेदन पत्र संख्या डालकर प्रमाणपत्र का सत्यापन कर सकते हैं।
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UP e District Income Cast से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न-
प्रश्न-1: उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र कैसे बनवाएं?
उत्तर- उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र eDistrict UP पोर्टल के जरिए आप खुद बना सकते हैं या आप इसके लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र से संपर्क कर बनवा सकते हैं।
प्रश्न-2:UP eDistrict Income cast portal par प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का समय लगता है?
उत्तर- इस पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 7 से 20 दिनों में बन जाते है।
प्रश्न-3: UP e District पोर्टल पर अपना Certificate Status चेक या Certificate Verification कैसे करें?
उत्तर- UP eDistrict Income cast उत्तर प्रदेश पोर्टल के होमपेज पर अपना Certificate Status देखने या Certificate Verification के विकल्प अपने आवेदन क्रमांक की मदद से जान सकते हैं।